Menu
blogid : 249 postid : 939

श्रीदेवी सिखाएं तो कौन नहीं सीखना चाहेगा इंग्लिश-विंग्लिश (फिल्म समीक्षा)

Entertainment Blog
Entertainment Blog
  • 217 Posts
  • 243 Comments

english vinglishविश्व में सबसे अधिक बोलचाल की भाषा का दर्जा लिए अंग्रेजी भाषा अन्य सभी भाषाओं, विशेषकर हिन्दी के लिए एक खतरा बन चुकी है. भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अंग्रेजी ना आना अपनी बहुत बड़ी कमजोरी मानते हैं और इसी कारण हीन भावना के शिकार हो जाते हैं. आज रिलीज हुई फिल्म इंग्लिश विंग्लिश भी न्यूयॉर्क में रहने वाली एक ऐसी ही महिला की कहानी है जिसका परिवार उसे इसीलिए महत्व नहीं देता क्योंकि उसे अंग्रेजी बोलने और सुनने में परेशानी होती है. लेकिन वह अपनी इस कमी को लेकर हताश और निराश नहीं होती बल्कि इससे उभरने के लिए प्रयास करती है और अंत में एक आत्मविश्वासी महिला बनकर उभरती है.


कलाकार: श्री देवी, मेहदी नेबू, प्रिया आनंद, आदिल हुसैन

निर्देशक: गौरी शिंदे

निर्माता: आर. बाल्की

गायक: सुनिधि चौहान, अमित त्रिवेदी, शिल्पा राव, नताली

रेटिंग: *** 1/2


इंग्लिश विंग्लिश की कहानी

शशि गोडबोले (श्रीदेवी) का शौक है लड्डू बनाना और वह इसी शौक को अपनी जेब खर्च चलाने का जरिया भी बनाती है. हालांकि उसे पैसे की कोई कमी नहीं है लेकिन लड्डू बनाना उसे बहुत पसंद है. शशि एक परंपरागत भारतीय महिला है जिसकी सबसे बड़ी परेशानी इंग्लिश ना बोल पाना है. शशि की इस कमी के कारण उसके बच्चे और पति उससे दूर होते जाते हैं और उसे अपेक्षित सम्मान भी नहीं देते.


Read – किस्मत लव पैसा दिल्ली (KLPD) फिल्म की कहानी


परिस्थितिवश शशि को एक महीना अपने परिवार से दूर रहना पड़ता है. इस दौरान वह अंग्रेजी की क्लासेज ज्वॉइन करती है और यह साबित करती है कि मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती.


english vinglishकलाकारों का अभिनय

इंग्लिश विंग्लिश फिल्म में श्रीदेवी (Shridevi) मुख्य भूमिका में हैं. पूरी फिल्म शशि (श्रीदेवी) के ही ईर्द-गिर्द घूमती है. आदिल हुसैन और अन्य कलाकारों ने भी अपनी-अपनी भूमिका बहुत अच्छे से निभाई है लेकिन श्रीदेवी के अभिनय ने फिल्म में जान फूंक दी है. श्रीदेवी का अभिनय इतना सहज है कि उन्हें देखकर यह कहा ही नहीं जा सकता कि यह उनकी कमबैक मूवी है. भले ही इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने कैमियो रोल किया है लेकिन उनकी यह छोटी सी भूमिका भी बहुत मजबूत रही.



निर्देशन

मशहूर निर्देशक आर. बाल्की की पत्नी गौरी शिंदे ने इस फिल्म का निर्देशन किया है. लेकिन अपनी पहली ही फिल्म में गौरी की क्षमता सामने आ गई है. हर सीन को बेहद गहराई के साथ दर्शाया गया है. हालांकि शुरुआत में थोड़ा ढीलापन जरूर देखा गया लेकिन धीरे-धीरे वह चरित्रों को स्थापित करने में सफल हो जाती हैं.


Read – सलमान खान को चुनौती देने आ रहे हैं नए मेहमान

संगीत

हालांकि इंग्लिश विंग्लिश फिल्म में संगीत की बहुत ज्यादा गुंजाइश नहीं थी लेकिन कहानी की मांग के अनुसार संगीत पिरोया गया है जो काफी अच्छा है.


क्यों देखें

अगर आप श्रीदेवी की एक्टिंग के फैन हैं तो यह फिल्म आपके लिए ही है. इसके अलावा हेल्दी कॉमेडी के साथ पारिवारिक फिल्म देखना चाहते हैं तो इंग्लिश विंग्लिश एक अच्छी च्वॉयस साबित हो सकती है.


क्यों न देखें

लेकिन अगर आप मसाला और गानों से भरी हुई फिल्म देखना चाहते हैं तो आपको इस फिल्म में मजा नहीं आएगा.


Tags: Bollywood news, latest releases, sridevi, english vinglish, top movies, heroines in bollywood, klpd, new movies, comeback movie of shridevi, श्रीदेवी, नई फिल्में, इंग्लिश विंग्लिश



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh