blogid : 249 postid : 179

“रोबिन हुड”

Posted On: 22 Jun, 2010 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

रिडले स्कॉट और रसेल क्रो में कुछ बात है. अगर यह दोनों किसी परियोजना से जुड़े होते हैं तो फिर वह परियोजना बहुत दिलचस्प और अच्छी होती है या फिर मुंह मोड़ने लायक. इस बार भी यह दोनों एक साथ आए एक “नयी परियोजना और नयी फिल्म के साथ” “रोबिन हुड”.

Robin-Hood-1Sht-Posterरोबिन हुड का कथानक 12वीं शताब्दी के फ्रांस पर आधारित है. रोबिन लॉंगस्ट्राइड की मुख्य भूमिका निभा रहे रसेल क्रो राजा रिचर्ड की सेना में धनुषधारी के रूप में दिखेंगे जो नैतिकता को सम्मान मानता है और एक बहादुर योद्धा की तरह लड़ने से नहीं डरता. सत्यता से अलग राजा को यहाँ दिवालिया होने की कगार पर दिखाया गया है जो सब कुछ लुटने से पहले इंग्लैंड वापस जाना चाहते हैं. मतलब रिडले स्कॉट का इतिहास के पन्नों से छेड़छाड़ यहाँ भी जारी है.

इंग्लैंड वापस जाने की इस लड़ाई में फ्रांस पर आक्रमण करते समय कुछ ऐसे पल आते हैं जिससे रोबिन लॉंगस्ट्राइड जो राजा का एक सच्चा योद्धा था अपनी नैतिकता छोड़ बन जाता है रोबिन हुड और कर देता है विद्रोह राजा के खिलाफ़.

robinhood05-550x366मुख्य अभिनेत्री के रूप में केट ब्लैंचेट(Cate Blanchett) ने रोबिन हुड ने दुशमन की पत्नी की भूमिका निभाई है जिसका नाम मारीआन Marion है. रोबिन हुड जब इंग्लैंड पहुंचता है तो उसकी मुलाकात मारीआन से होती है जिसके बाद कहानी इन दोनों के इर्दगिर्द घूमते रहती है .

फिल्म में केट ब्लैंचेट , Max von Sydow और William Hurt ने अच्छी भूमिका निभाई है और सही मायने में अगर यह नहीं होते तो शायद यह फिल्म झेली नहीं जाती. वहीं रसेल क्रो एक गंभीर रूप मई दिखे है जो कहीं – कहीं पर अपने किरदार से दूर भागते नज़र आते हैं. ऑस्कर इसाक(Oscar Isaac) जिन्होंने राजकुमार जॉन की भूमिका निभाई है परन्तु कहीं से भी उन्होंने इस पात्र के साथ इन्साफ नहीं किया है. मार्क स्ट्रॉंग एक अच्छे अभिनेता है परन्तु पांच महीनों में उनकी यह तीसरी फिल्म है जिसमें वह खलनायक की भूमिका निभा रहे हैं.

robinhood3रोबिन हुड की कहानी लंबी होने के साथ-साथ उबाऊ भी है जो लोगों को कभी-कभी अपनी सीट छोड़ने पर मजबूर करती है. ऐसा लगता है जैसे यह कभी खत्म ही नहीं होगी. परन्तु पात्रों द्वारा निभाया गया अच्छा अभिनय, युद्ध के दृश्य और फिल्म का आकार आप को अपनी तरफ़ खीचता है.

अगर फिल्म को अंक देने की बात है है तो इस फिल्म को 5 में से 3 अंक मिलते हैं. परन्तु अगर आप इस फिल्म में पैसे खर्च करने की सोच रहे हैं तो पहले विचार कर लें क्योंकि अभी तो राजनीति का रंग उतरा भी नहीं है और मणिरत्नम का रावण रहमान की तान में नाचने को खड़ा है. अतः घर में ही बैठकर अपने डीवीडी प्लेयर पर यह फिल्म देख डालें लेकिन ज़रूर देखें क्योंकि अब सब को मोहित करने आ रहा है रोबिन हुड “ए लेजन्ड बिगिन”.

| NEXT



Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

3 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Veanna के द्वारा
July 12, 2016

Nov19aldo carioti errata corrige:“… il tubo catodico è, PER ALCUNI, (se non l’unico) un punto di riferimento, in ogni se#83&n82o0;&#s221;belin, stamattina non connetto.saranno stati i peperoni di ieri sera.a.

अनिल के द्वारा
June 23, 2010

 वाकई यह एक अच्छी  पहल है .

Jack के द्वारा
June 22, 2010

पहली बार इस प्लेटफार्म पर किसी अन्य भाषा की फिल्म के बारें पढा अच्छा लगा. इसी तरह अगर बोरिंग हिंदी फिल्मों की जगह ऐसी चीजें होगी तो बेहतर होगा,


topic of the week



latest from jagran